Home जानकारी देवशयनी एकादशी 2021 कब है, महत्व, Date and Time | Devshayani Ekadashi 2021 In Hindi
देवशयनी एकादशी 2021 date time महत्व

देवशयनी एकादशी 2021 कब है, महत्व, Date and Time | Devshayani Ekadashi 2021 In Hindi

by Umeeka

Devshayani Ekadashi 2021 : इस साल देवशयनी २० जुलाई को है। आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में आने वाले एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। पुराणों के अनुसार इस एकादशी को भगवान श्री विष्णु चार माह के लिए विश्राम करते है। इस चार माह में कोई भी शुभ काम नहीं करते। इस लेख को आखिर तक पढ़े क्यूंकि इस लेख में हमने देवशयनी एकादशी 2021 कब है , date and time सब कुछ विस्तार से लिखा है।

देवशयनी एकादशी 2021 का मुहूर्त

एकादशी प्रारंभ : १९ जुलाई, रात्री ९ बजकर ५९ मिनट

एकादशी समाप्त : २० जुलाई, रात्री ७ बजकर १७ मिनट

देवशयनी एकादशी का महत्व | Devshayni Ekadashi 2021

देवशयनी एकादशी को कही-कही पद्मनाभा भी कहते है। इस दिन से भगवान श्री विष्णु श्रीरसागर में चार माह तक शयन करते है। इस चार माह में कोई भी शुभ काम नहीं करते। लगभग ४ माह बाद यानि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु जी को उठाया जाता है, और तभी से शुभ कार्य मुहूर्त शुरू हो जाते है। पद्म पुराण में लिखा गया है की इस दिन उपवास करने से किए गए पापो से मुक्ति मिलती है। ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार देवशयनी एकादशी उपवास करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इस अवधि में शुभ कार्य, खरेदी की जा सकती है उसके बाद चार माह तक कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता। संदर्भ में यहाँ पढ़े

अवश्य पढ़े : भगवान श्री जगनाथ पूरी रथ यात्रा २०२१

चातुर्मास कब से शुरू होगा

२० जुलाई से यानि देवशयनी एकादशी के दिन से चातुर्मास प्रारंभ हो जायेगा। इस दिन से भगवान श्री विष्णु जी शयन में जाते है। इसके बाद १५ नवंबर को देवउठनी एकादशी को शयन का काल समाप्त हो जायेगा और शुभकार्य शुरू हो जायेंगे। इसके बाद शादी, गृह प्रवेश, वाहन और आभूषण खरेदी करने के लिए शुभ मुहूर्त शुरू हो जाते है।

देवशयनी एकादशी 2021 इस लेख में दी गयी माहिती विकिपीडिया, और इंटरनेट पर उपलब्ध सोर्सेस से ली गयी है। इस लेख के बारे आपको कोई सुझाव हो या अन्य किसी भी प्रकार के प्रश्न आप हम से [email protected] पर बता सकते है। ऐसे ही और लेख पड़ने के लिए हमारे ब्लॉग को अवश्य भेट दे।

Related Posts

Leave a Comment