विश्व युवा कौशल दिवस 2021 – Date, Theme, History, Wikipedia | World Youth Skills Day In India Hindi

१५ जुलाई को World Youth Skills Day मनाया जाता. युवाओ में कौशलता के प्रति जागरूकता करने के लिए १५ जुलाई को संयुक्त राष्ट्र संघठन ने विश्व युवा कौशल दिवस घोषित किया है. दिनबदिन बढ़ती बिना कुशल बेरोजगारी से पूरी दुनिया परेशान है. जिसके पास भी कुशलता होगी वो अपने करियर की सीढिया चढ़ने में सफल होगा. युवा इस दुनिया का भविष्य है. उन्हें अच्छी शिक्षा और कुशलता प्रदान किया तो कोई भी बिना कुशल बेरोजगार नहीं रहेगा. इस लेख में हम जानेंगे World Youth Skills Day 2021 के बारे और यह क्यों मनाया जाता है यह भी पुरे विस्तार में जानेंगे.

इस महामारी के कारण १५२४ साल के बीच के युवा जो की अपने शाला एव कार्यस्थलों से पिछले १९२० महिनोसे दूर है. इस महामारी से सबसे ज्यादा १५२४ आयु के युवाओं पर बुरी तरह से प्रभाव हुआ है. कोई अपने माध्यमिक शिक्षा से दूर है तो कोई अपने महाविद्यालय की शिक्षा पूर्ण करके नौकरी के तलाश में घूम रहे है. यह हमारी जिम्मेदारी है की हम उन्हें उनके उचित भविष्य के लिए कुशलता प्रदान करे.

विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास | World Youth Skills Day History

इस दुनिया में सबसे बड़ा हिस्सा इन युवाओं का है. इन्हे कुशलता प्राप्त नहीं होगी तो और ऐसे ही चलता रहा तो यह हमारे ऊपर प्रतिकूल प्रभाव दाल सकती है. इसलिए संयुक्त राष्ट्र संघठन ने २०१४ की महासभा में १५ जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस (world youth skills day) घोषित किया. जिसे हर साल १५ जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य युवाओं को कुशलता की तरफ ले जाना है जिससे वो बेरोजगारी पर मात कर सके.

World Youth Skills Day 2021 Theme

World youth skills day 2021 theme 

इस साल की थीमRemaining Youth Skills Post Pandemic’ है. जिसका उद्देश्य Covid-19 महामारी के दौरान युवाओं की क्रिएटिविटी का जश्न मनाना है. विश्व युवा कौशल दिवस 2021 को मनाने के लिए, युवाओं को वर्तमान और भविष्य में जो कौशल हासिल करने की आवश्यकता है, उस पर चर्चा करने के लिए एक वर्चूयल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसका आयोजन यूथ पर महासचिव के दूत के कार्यालय, यूनेस्को, आईएलओ और संयुक्त राष्ट्र में श्रीलंका और पुर्तगाल के स्थायी मिशनों द्वारा किया गया है. वर्चुअल इवेंट 15 जुलाई को रात 8.30 बजे से रात 10 बजे तक होगा. वेबिनार registration लिंक निचे दी गयी है.

Registration 

अवश्य पढ़े : हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा कब मिला 

विश्व युवा कौशल दिन की अब तक की थीम (Themes)

थीम (Theme) वर्ष (Year)
Youth skills for work and life in the post-2015 agenda २०१५
Skills Development to Improve Youth Employment २०१६
Skills for All २०१७
Improving the image of TVET २०१८
learning to learn for life and work २०१९
Skills for a Resilient Youth २०२०
Remaining Youth Skills Post Pandemic २०२१

आशा करते है की यह लेख आपको पसंद आया होगा. अगर इस लेख पर आपका कोई सुझाव या टिप्पणी हो तो हमें अवश्य लिखे [email protected] पर. ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को अवश्य भेट दे.